Hindi Diwas Assembly

देश की शान है हिंदी, देश की पहचान है हिंदी, क्योंकि हर भारतीय के दिल में विराजमान हैं ‘ हिंदी ‘

14 सितंबर 1949 को, भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी को नव स्वतंत्र राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया। छात्रों को उनकी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत से जोड़ने और उनमें अपने देश की आधिकारिक भाषा- हिंदी के लिए गर्व की भावना पैदा करने में मदद करने के लिए, एहल्कॉन इंटरनेशनल स्कूल के नींव चरण ने गुरुवार 14 सितंबर 2023 को स्कूल सभागार में अपनी विशेष असेंबली के माध्यम से हिंदी दिवस मनाया। हिंदी भाषा के प्रति अपने प्रेम को व्यक्त करने के लिए प्रेप और ग्रेड 2 एफ के बच्चों ने कक्षा सभा  में भाग लिया।

सभा की शुरुआत दैवीय आशीर्वाद की प्रार्थना और गायत्री मंत्र के पाठ से हुई। इसके बाद, छात्रों ने एक समूह गीत प्रस्तुत किया, जिसमें हिंदी भाषा के महत्व पर स्पष्ट रूप से प्रकाश डाला गया। प्रेप ई से मेहर गिल्होत्रा ​​और 2 एफ से अद्विका वत्स के लिए अपने विचार साझा किए। इसके बाद कक्षा 2 के युवा शिक्षार्थियों ने आज के तेजी से बदलते भारत में हिंदी भाषा के कम होते महत्व पर प्रकाश डालते हुए एक संक्षिप्त नाटक प्रस्तुत किया। ज्ञान और उत्साह के मनोरम प्रदर्शन में, प्रेप ई के छात्रों ने हिंदी के दो महत्वपूर्ण भागों “स्वर” और “व्यंजन” के बारे में मार्गदर्शन किया। उन्होंने प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया कि कैसे प्रत्येक “स्वर” महत्वपूर्ण शब्दावली के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से एकीकृत होता है, जिससे भाषा की हमारी समझ समृद्ध होती है।

सभा में भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पहल, स्वच्छता पखवाड़ा पर भी चर्चा की गई, जिसमें न केवल हमारी व्यक्तिगत स्वस्थ आदतों और स्वच्छता में बल्कि हमारे आस-पास के परिवेश में भी स्वच्छता के महत्वपूर्ण संदेश पर जोर दिया गया। इस पहल के अनुरूप, नींव चरण के छात्र और शिक्षक दोनों उत्साहपूर्वक विभिन्न गतिविधियों में शामिल हुए। “स्वच्छता की और एक कदम” शीर्षक से एक वीडियो प्रस्तुति प्रदर्शित की गई, जिसमें स्वच्छ भारत पहल के समर्थन में हमारे छात्रों द्वारा किए गए सराहनीय कार्य और समर्पित प्रयासों पर प्रकाश डाला गया।

इसके अलावा, बच्चों को स्वच्छता पखवाड़ा शपथ लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया | बच्चों में न केवल स्वयं स्वच्छता नियमों का पालन करने की शपथ लेने की प्रतिबद्धता दिखाई गई, बल्कि दूसरों को गंदगी फैलाने से रोकने के लिए भी प्रतिबद्ध किया गया। उनकी इस प्रतिज्ञा ने एक स्वच्छ और स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में सक्रिय रूप से योगदान देने के उनके समर्पण और जज़्बे को खूबसूरती से दर्शाया गया |

आगे बढ़ते हुए, बच्चों ने “नृत्य रंग” नामक मनमोहक नृत्य प्रस्तुति के साथ सभा का शानदार समापन किया। उनके सुंदर और जीवंत नृत्य ने कार्यक्रम में एक सुंदर और कलात्मक स्पर्श जोड़ा, जिससे हर कोई आश्चर्यचकित रह गया।

सभा में हमारे सम्मानित प्रधानाचार्य श्री संजय यादव और मुख्याधापिका सुश्री पूजा शांडिल्य की गरिमामयी उपस्थिति रही। उन्होंने बच्चों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उनकी प्रशंसा की और साथ ही उस आत्मविश्वास को सराहा जिसके साथ युवा शिक्षार्थियों ने मंच का सुंदर संचालन किया। माननीय प्रधानाचार्य जी और मुख्याध्यापिका जी की उपस्थिति और प्रोत्साहन ने सभा में एक विशेष महत्व जोड़ दिया।

Popular Post

13 August 2021

Independence Day

09 August 2021

NIMBLE STROKES

30 December 2020

CELEBRATING FIT INDIA SCHOOL WEEK-2020